• Breaking News

    Ads

    आखिर क्यों रोते हैं रात में कुत्ते रोचक तथ्य [वैज्ञानिक कारण] -Chutkulabazar

    Akhir kyoun Rote Hain Raat main kutte [वैज्ञानिक कारण] 

    जानिए...रात में कुत्तों के रोने पीछे का वैज्ञानिक कारण !


    रात के समय में गाँव या शहर की किसी शाँत गली-महोल्ले में, कुत्तों को अक्सर आप ने रोते या भौंकते देखा और सुना होगा। कभी आपके दिमाग में यह विचार आया की Akhir kyoun Rote Hain Raat main kutte? कुत्ते अक्सर रात के वक्त ऐसा क्युँ करते हैं?, रात में कुत्तों के रोने पीछे वैज्ञानीक कारण क्या है ? आपके ईन्ही सवालों के पिछे का रहस्य बताऐंगे। आज हम आपको बताएँगे कुत्तों से जुडी कुछ ऐसी बातें.
    जो आप शायद नहीं जानते! ( What is the reason behind it ? )  रात में कुत्तों के रोने के बारे में कुछ मान्यताएं और वैज्ञानिक कारण। पहले बात करते हैं मान्यताएं और अंधविश्वाश के बारे में।
    जानिए रात में कुत्तों के रोने पीछे का वैज्ञानिक कारण -Chutkulabazar
    जानिए रात में कुत्तों के रोने पीछे का वैज्ञानिक कारण -Chutkulabazar
    आपको यह भी पढना चाहिए:

    ▪ MUSHIBAT KE DIFRENT NAMES -CHUTKULA BAZAR

    ▪ CHUNAV CHUTKULE

    रात में कुत्तों के रोने पीछे कुछ मान्यताएं और अंधविश्वाश;


                         पौराणिक मान्यताएं और हमारे पुर्वजों के अनुसार मान्यता है, कि कुत्तों का रात में रोना अपसुकन होता है। यानी कुत्तों का रात में रोना अच्छे संकेत नहीं देता। बचपन से हम यही सुनते आ रहे हैं। हमारे पुर्वज कहते हैं कि यह किसी बडी अनहोनी का कारण है, अएसा कहे कर उस कुत्ते को वहाँ से भगा दिया जाता है। क्यों की हमारे बड़े बुजुर्ग का मानना है कि अगर कोई कुत्ता हमारे घर के पास रोता है। तो उससे यह सँकेत मिलता है कि, परिवार के किसी सदस्य कि म्रूत्यु होने वाली है, या फिर कोई बडी परेशानी आने वाली है।

                           ऋषि मुनीयों ने पौराणीक काल मे कुछ ऐसे संकेत बताए है, जिनसे हमे शगुन अपशगुन का पता चलता है। ऋषियों के द्वारा बताए गए संकेत जीवन की हर धटना से सबंधीत हैं।वैसे ही कुत्तों के बारे में भी उन्हीं महात्माओं ने कुछ संकेत बताए है।क्या हैं वो संकेत आईए जानते हैं।

    रात में कुत्तों के रोने पीछे 11मान्यताएं और अंधविश्वाश ;


    ● मान्यता है कि घर के सामने सुबह के समय यदि कुत्ता रोए, तो उस दिन कोई भी महत्वपूर्ण कार्य नहीं करना चाहिए।

    ● यदि किसी मकान की दीवार पर कुत्ता रोते हुए पंजा मारता दिखे तो समझा जाता है कि उक्त घर में चोरी हो सकती है या किसी अन्य प्रकार का संकट आ सकता है।

    ● यदि कोई व्यक्ति किसी के अंतिम संस्कार से लौट रहा है और साथ में उसके कुत्ता भी आया है तो उस व्यक्ति की मृत्यु की आशंका रहती है अथवा उसे कोई बड़ी विपत्ति का सामना करना पड़ सकता है।

    ● आप किसी कार्य से बाहर जा रहे हैं और कुत्ता आपकी ओर देखकर भौंके तो आप किसी विपत्ति में फंसने वाले हैं। ऐसे में उक्त जगह नहीं जाना ही उचित माना जाता है।

    ● माना जाता है कि पालतू कुत्ते के आंसू आए और वह भोजन करना त्याग दे तो उस घर पर संकट आने की सूचना है।

    ● घर से निकलते समय यदि कुत्ता अपने शरीर को कीचड़ में सना हुआ दिखे और कान फड़फड़ाए तो यह बहुत ही अपशकुन है। ऐसे समय में कार्य और यात्रा रोक देनी चाहिए।

    ● यदि आप भोजन कर रहे हैं और उसी समय कुत्ते का रोना सुनाई दे, तो यह बेहद अशुभ होता है।

    ● कुत्ता यदि सामने से हड्डी अथवा मांस का टुकड़ा लाता हुआ नजर आए तो अशुभ।

    ● संभोगरत कुत्ते को देखना भी अशुभ माना गया है, क्योंकि इससे आपके कार्य में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं और परिवार में झगड़ा हो सकता है।

    ● मान्यता है कि कुत्‍ता अगर आपके घुटने सूंघे तो आपको कोई लाभ होने वाला है।

    ● यदि किसी के दरवाजे पर लगातार कुत्ता भौंकता है तो परिवार में धनहानि या बीमारीआ सकती है।

    तो, यह थी रात में कुत्तों के रोने पीछे की कुछ मान्यताएं
    आईए अब जानते हैं, कुत्ते रात में क्यों रोते है? भौंकते हैं वैज्ञानीक कारण।



    आपको यह भी पढना चाहिए:
    ▪ MANSHIK SHANTI KE LIYE SALAH -CHUTLULABAZAR

    ▪ FUNNY GIRLFREIND BOYFREIND JOKE



    कुत्ते कभी -कभी अपने साथियों तक संदेश पहुंचाने के लिए भी रोते है ।;

    जब कोई कुत्‍ता अपने झुंड तक अपनी लोकेशन पहुंचाना चाहता है या अपने साथियों को ढूंढ रहा होता है तो हाउल करके संदेश देता है कि वो कहां है और उसके साथी पलट कर हाउल करके उसे अपना जवाब भी देते हैं।

    कुत्ते अपनी हद सीमां तय करने और अपने इलाके का एलान करने के लिए  भी रोते है;

    आप ने देखा होगा की गलीयों और मुहल्‍ले मे कुत्‍तों के अपने इलाके होते हैं और उनके एरिया में दूसरे एरिया के कुत्‍तों का आना वर्जित और प्रतिबंधित होता है। ऐसे में जब कोई दूसरा कुत्‍ता एंट्री
    ( entry)लेने की कोशिश करता है तो उस एरिया के कुत्‍ते गुर्रा कर और हाउल करके उसे डराया करते हैं, और अपने दूसरे साथियों को इलाके की सुरक्षा के लिए आवाज देते हैं।

    कुत्ते अपनी शिकायत करने के लिए भी रोते औ भौंकते है ;

    कुत्‍तों को अकेलापन बिल्कुल पसंद नहीं हे। इसीलिए आप नोटिस कीजिए की कोई अपने पालतू कुत्‍ते को अकेला घर में बंद करके बाहर चला जाये या फिर उसको नाकारे या अनदेखा करेें तो वे हाउल करते हैं। ये उनका शिकायत करने का यही तरीका होता है।

     अपनां दर्द जाहिर करने जताने के लिए 

    कुत्‍तों को अगर चोट लग जाये तो भी वो दर्द से कराहते हुए हाउल करते हैं। वैसे वे उलझन होने पर भी हाउल करते हैं विशेष रूप से जब वो आपको कोई बात समझाने की कोशिश कर रहे हों और आप उसे समझ ना सकें। वैसे अगर बिच के बच्‍चे कहीं चले जायें तो भी उनकी तलाश के लिए हाउल करती है।

    गुस्से में या चिढ़ कर भी भौंकते हैं कुत्ते ;

    इस चिढ़ नाराजगी और गुस्‍से का ये मतलब नहीं है कि वो किसी व्यक्ति को काटना या नुकसान पहुंचाना चाह रहे हैऔर गुस्‍से में गुर्रा या भौंक रहे हैं। दरसल जब वो किसी चीज से परेशान हो रहे हों और अपनी नाराजगी जाहिर करना चाहते हों तो हाउल करते हैं।

    तेज सोर या लाउडस्पीकर की वजह से 

    कुत्‍तों को तेज आवाजें, किसी खास किस्‍म का लाउड म्‍यूजिक या बर्तनों का पटकना फेंकना बिलकुल अच्‍छा नहीं लगता तो वे हाउल करते हैं।

    तो यह थे कुछ रात में कुत्तों के रोने पीछे के वैज्ञानिक कारण


    अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो, तो आप ईसे अपने मित्रों को जरूर शेयर करें। जीससे उससे उनका जनरल नोलेज अपडेट हो सके।

    शेयर करने के लिए, आप गुगल प्लस , व्हाट्सप्प, फेसबुक, और दुसरे कई सोश्यल मीडिया साईट्स पर शेयर कर सकते हैं। अगर आप मौझसे कुछ पुछना चाहते हैं या हमारे साथ कुछ शेयर करना चाहते है। तो प्लीज कम्मैंट के माध्यम से हमें जरूर बताए, और आपके कम्मैंट पर पुरी प्रतीक्रिया दि जाएगी।
    तो मित्रों, LIKE , SHARE , COMMENT


    आपको यह भी पढना चाहिए:
    ▪ DID U KNOW: DUNIYA KA SABSE BADA DILL KIS ANIMAL KA HAI"WORLDS BIGGEST SIZE HEART"

    ▪ जींदगी को आबाद क लिया, JINDGI KO ABAAD KAR LIYA : LATEST HINDI JOKES

    ▪ मोरारी बापु के 16 अनमोल वचन [GOLDEN RULES ] MORARI BAPU QUOTES IN HINDI




    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Thank you sir !!!