• Breaking News

    Ads

    पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी interesting fact about man in Hindi

     पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी interesting fact about man in Hindi


    पुरुषों के बारे में रोचक जानकारी i
    fact about man in Hindi


    मेन विल बी मेंन पुरुषों के बारे में .अएसी बातें ! जो मम्मी कभी नहीं बताएगी !




    पुरुषों के बारे में कई तथ्य हैं जो आपको पता नहीं हैं । 19November के दीन विश्व पुरुष दिवस मनाया जाता है। हैरत की बात यह है कि महिलाओं के बारे में इंटरनेट,मैगजीन और कई जगह आपको जानकारियां मिल जाएंगी। पुरुषों के बारे में अभी ज्यादा जानकारी गूगल के डेटाबेस में मौजूद नहीं है। और ना ही कोई मैगजीन में पुरुषों के बारे में ज्यादा रुचि लेकर बात की गई है।हमने इस पोस्ट में पुरुषों के बारे में आपको  दिलचस्प तथ्यों चस्प तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आप  उन्हें पसंद करेंगे।


    •  पुरुषोंऔर महिलाओं के सपनों में भी है फर्क

    दुर्घटना, स्वास्थ्य के मुद्दे और व्यक्तिगत खतरे सभी के लिए अपना अपना अनुभव है। दिन के सपने देखना भी हर व्यक्ति का अपना अलग अनुभव है। लेकिन मोंट्रियल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 10,000 से अधिक सपनों का एक अध्ययन किया और प्रमाणित किया कि पुरुषों और महिलाओं में सबसे अधिक बार उनके बुरे सपने देखने के बीच कुछ अंतर हैं। पुरुष बुरे सपने से जागते हैं जिसमें वे बड़े पैमाने पर आपदाओं, बाढ़, भूकंप, और डरावनी भावना का सामना करते हैं। दुःस्वप्न में पारस्परिक संघर्ष महिलाओं के सपनों में पुरुषों की तुलना में दो बार होता है।


    • पुरुषों के बारे में २६ रोचक जानकारियां ।


    १. महिलाएं सोचती हैं कि पुरुषों ‌को हरदम सेक्स चाहिए। लेकिन एक सर्वे में पाया गया कि पुरुष सेक्स के अलावा प्रमोशन, कार, हाउस लोन, लेटेस्ट गैजेट, बिल और क्रिकेट इत्यादि में भी व्यस्त रहते हैं। 


    २. मान्यता यह भी है की पुरुषों को महिलाओं से दोगुना पसीना आता है।


    ३. ग्रेनेडा विश्वविद्यालय के ब्लैंका ओर्टेगा-रोल्डन ओलिवा ने अपने शोध में साबित किया कि पुरुष पतली महिलाओं को पसंद करते हैं जो स्वस्थ दिखती हैं। हमारा मतलब खांसी बुखार से नहीं है, बल्कि जिनका वजन स्वस्थ है ,और फिट-फाट है।


    ४. महिलाएं अपनी फिगर को इसीलिए मेंटेन करती हैं क्योंकि वो सोचती हैं कि पुरुषों को परफेक्ट बॉडी ही पसंद आती है। जबकि ऐसा नहीं है। कई खोजो में ये बात साबित हो चुकी है कि प्रेम संबंध में पड़चुके पुरुषों को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उनकी पार्टनर कैसी दिखती है।


    ५. एक राय है कि पुरुष विपरीत लिंगी के साथ खुश और आनंदीत रहेंते  हैं। लेकिन, वास्तव में,  वे खुद की प्रशंसा से अधिक प्रसन्न होते हैं। और यौन अभिविन्यास यहां कोई मायने नहीं रखता। एक पुरूष को दुसरे से खुद की प्रशंसा सुन कर सुखद महेसुश करते हैं। और वो प्रशंसा  पुरूषों के आत्मविश्वास व आत्मसम्मान में इजाफा करती है।


    ६. रोनाल्ड ई रिगियो, पीएचडी, ने एक लेख लिखा जिसमें महिलाओं और पुरुषों के बीच दोस्ती पर शोध का विश्लेषण किया गया। परिणामस्वरूप, वह इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि पुरुषों के बीच मित्रता मुख्य रूप से सामान्य हितों पर आधारित है। वे फुटबॉल, गोल्फ, टेनिस या पोकर खेलना पसंद करते हैं या अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपनी पसंदीदा टीम के मैच देखते हैं।


    ७. पुरुषों की महिला मित्र ज्यादातर उनकी खुद की भावनाओं और समर्थन पर आधारित होती है। वो महिला मित्र उन दोस्तों को चुनते  हैं  जो उनके साथ "भावनात्मक रूप से एकजुट" हो।


    ८. इस दुनिया भर में, एक पुरुष का जीवनकाल के लिए औसत उम्र 68 है।  जबकि एक महिला की औसत उम्र  73 वर्ष है।


    ९. हर साल 19 नवंबर को न केवल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस बल्कि विश्व शौचालय दिवस भी मनाया जाता है। यह शायद महज एक संयोग है।


    १ ०. एक आदमी अपने जीवनकाल के तकरीबन छह महीने अपनी दाढ़ी साफ करने में बिताता है।


    ११. आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि जिन पुरुषों के बड़े पैर होते हैं या जिन पुरुषों के शरीर के कुछ अंग बड़े होते हैं तो उनके पेनिस का साइज भी उतना ही ज्यादा बड़ा होता होगा। लेकिन यकीन मानिए, पुरुषों के अंगों के छोटे बड़े होने और उनके पेनिस साइज से कोई लेना-देना नहीं है।


    १२. क्या ?आपने कभी देखा है कि महिला स्क्वैट करते समय पुरुष किसी झुकी हुई वस्तु को अपने ऊपर झुकाकर उठाते हैं? बेशक, हर कोई इसे इस तरह से नहीं करता है, लेकिन यह व्यवहार ज्यादातर लोगों के लिए विशिष्ट है। शायद यह इसलिए है क्योंकि महिलाएं अक्सर असहज कपड़े (छोटे या तंग) पहनती हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें स्क्वाट करना होगा। पुरुषों के कपड़ों से संयमित होने की संभावना कम होती है, इसलिए वे आसानी से झुक सकते हैं।


    १३. अंडकोष नाम की ग्रंथि पुरूष प्रजाति में हि पायी जाती है। जो पुरूषों की दोनोें टांगों के बीच लटकती थैलीनुमा ग्रंथी है। यह शुक्राणुओं का टेंपरेचर मेंटेन करने में सहायता प्राप्त करता है


    यह भी पढ़ें :

    भारतीय मुद्रा से जुडे 41 गजब रोचक तथ्य ,Facts About Indian currency


    १४. महिलाएं ये मानती हैं कि पुरुषों के पेनिस का उत्तेजना के बाद साइज अधिकतम 8 इंच तक होता है लेकिन ऐसा नहीं हैं। एक्सपर्ट की मानें तो कुछ मामलों में पुरुषों के पेनिस का साइज उत्तेजना के बाद 4 से 6 इंच भी होता है।


    १५. लड़कीयां मानती हैं कि पुरुष हर सात सेकेंड के बाद सेक्स के बारे में सोचते हैं। लेकिन एक्सपर्ट इस बात को सिरे से खारिज करते हैं। कई रिसर्च भी इस बात को खारिज करते हैं। रिसर्च के मुताबिक, 50 फीसदी पुरुष तो कई बार दिनभर सेक्स के बारे में सोचते तक नहीं है। 

      

    १६. लडकीयां सोचती हैं कि सेक्स से पहले फॉरप्ले को पुरुष एंज्वॉय नहीं करते। जबकि पुरुष इस बात को अस्वीकार करते है। ज्यादात्तर पुरुषों का मानना है कि वे फॉरप्ले को वो एंज्वॉय करते हैं।


    १७. लड़कियां मानती हैं कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा अश्लील विडियो देखने के आदी होते हैं। पर पोर्न का आदी होना ठीक वैसा ही-है जैसा शराब (एल्होकल) और नशे का आदी होना। 


    १८. औरतें मानती हैं कि उनसे ज्यादा पुरुषों को सेक्स परफॉर्मेंस का दबाव होता है। और वो यह भी सोचती हैं की, पुरुषों के लिए सेक्स एक बहुत बड़ा इवेंट होता है जिसमें वे हर हालात में सफलता पाना चाहते हैं। जबकि उनकी यह सोच गलत है । वो अपनी खुशी के साथ - साथ अपनें पार्टनर को भी खुश करना चाहते हैं। सेक्स को लेकर पुरुषों के मन में भी बहुत डर होता है। वैसे भी पहली बार सेक्स के दौरान महिला-पुरुष कोई भी हो नर्वस हो सकता है। इसमें बेस्ट परफॉर्मेंस जैसी कोई बात नहीं है।


    १९. पुरुषों की तुलना में लडकीयां ज्यादा खुश और आनंदीत रहती हैं। इसका कारण लड़कीयों के शरीर में पाया जाने वाला एमएओए ( Monoamine oxidases (MAO)  A ) नाम का जीन। जो उन्हें खुश रहेने में मदद करता है। इस जीन के प्रभाव से महिलाएं अधिक खुश रहती हैं।


    २०.  टीवी स्क्रीन पर पहली बार १९२७ के साल दो पुरुषों ने पहली बार चुंबन (kiss) किया था।


    २१. महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर आसमानी बिजली गिरने की संभावना 5% प्रतिशत बढ़ जाती है।


    २२.  महिलाओं की तुलना में पुरुष आत्महत्या ज्यादा करते हैं ।


    २३. हाई हील चप्पल ज्यादा मर्दाना देखने के लिए मूल रूप से पुरुषों के लिए इजात किया गया था। जो समय गुजरते महिलाएं इस्तेमाल करने लगी । और ए ट्रेंड में आया ।


    २४. महिलाएं सोचती हैं कि पुरुष बातचीत करते समय नर्वस नहीं होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है पुरुष भी महिलाओं की तरह ही नर्वस हो जाते हैं।


    २५. जब एक पुरुष एक महिला को दिखाना चाहता है कि वह उसकी रुचि है, तो वह अनजाने में एक मुद्रा लेता है जो दर्शाता है कि वह साहसी और मजबूत है। आमतौर पर, एक आदमी अपने अंगूठे को अपनी पैंट की बेल्ट पर टिकाए रखता है। या फिर कमर पर हाथ रख कर खड़े हो जाते हैं।

    २६. लड़कियां अपने से ज्यादा पुरुषों को कामुक समजती हैं। महिलाएं सोचती हैं कि पुरुषों में कई महिलाओं को एक साथ आकर्षित करने की क्षमता होती है। ऐसे में महिलाएं ये भी सोचते हैं कि उनका पार्टनर पुरूष साथी उन्हें कभी भी धोखा दे सकता है। पर यह एक बहोत अच्छा मिथ है।


    • यह भी पढ़ें 





    दुनीयाँ का सबसे बडा दिल "worlds biggest size heart" in hindi



    ज़रा पाने की चाहत में बहुत कुछ छूट जाता है- love shayar


    मोरारी बापु के 16 अनमोल वचन [Golden Rules ] Morari Bapu Quotes In Hindi





    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Thank you sir !!!